RRB-NTPC Result: विरोध कर रहे छात्रों के समर्थन में उतरे राहुल-प्रियंका और अखिलेश, जानिए अबतक की बड़ी बातें

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने आरआरबी एनटीपीसी और ग्रुप डी भर्ती परीक्षा को स्थगित करने के बाद, उम्मीदवारों की आपत्ति सुनने के लिए पांच सदस्यीय हाई लेवल कमेटी का गठन किया है 

Rभर्ती प्रक्रिया को लेकर उम्मीदवारों को ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने का मौका दिया गया है। उम्मीदवार, rrbcommittee@railnet.gov.in पर ईमेल करके 16 फरवरी तक अपनी समस्या और सुझाव बता सकते हैं। 

दरअसल, 15 जनवरी 2022 को आरआरबी द्वारा जारी एनटीपीसी सीबीटी-1 रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार, चयन प्रक्रिया को लेकर गुस्से में हैं 

पहले सोशल मीडिया और फिर रेल पटरियों पर परीक्षार्थियों ने हिंसक विरोध-प्रदर्शन किया। बिहार और उत्तर प्रदेश समेत कई जगहों पर उम्मीदवारों ने प्रदर्शन किए। 

बिहार में दो दिन में भारी हंगामा हुआ। यहां उम्मीदवारों ने रेल पटरी पर धरना दिया, ट्रेनें रोकी और रेलवे स्टेशनों पर भी कब्जा कर लिया। उम्मीदवारों की मांग है कि बोर्ड (RRB) को एनटीपीसी रिजल्ट पर दोबारा विचार करना चाहिए। 

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि रेलवे ने एक समिति भी बनाई है, जो विभिन्न रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की ओर से आयोजित परीक्षाओं में सफल और असफल होने वाले परीक्षार्थियों की शिकायतों की जांच करेगी। 

अधिकारी के मुताबिक, दोनों पक्षों की शिकायतें और चिंताएं सुनने के बाद समिति रेल मंत्रालय को एक रिपोर्ट सौंपेगी। कमेटी अभ्यर्थियों की बातों पर विचार करने के बाद समिति को 4 मार्च तक अपनी सिफारिश रिपोर्ट पेश कर सकती है। 

मंगलवार को रेलवे ने एक नोटिस जारी कर परीक्षार्थियों को चेतावनी दी थी कि प्रदर्शन के दौरान तोड़फोड़ सहित अन्य गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल लोगों की रेलवे में भर्ती पर हमेशा के लिए पाबंदी लगा दी जाएगी। 

इनमें एनटीपीसी रिजल्ट की कार्यप्रणाली, सीबीटी-2 की शॉर्टलिस्ट और ग्रुप डी भर्ती 2019 में दूसरे चरण के सीबीटी पर विचार किया जाएगा। 

बता दें कि आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 की परीक्षाएं 7 चरणों में दिसंबर 2020 से जुलाई 2021 तक आयोजित की गई थीं। इस परीक्षा में लगभग 1 करोड़ 40 लाख उम्‍मीदवार शामिल हुए थे। 

परीक्षा के रिजल्‍ट 14 और 15 जनवरी 2022 को जारी हुए थे। रेलवे का कहना है कि उन्होंने वैकेंसी से 20 गुना ज्यादा उम्मीदवारों को सीबीटी-2 देना का मौका दिया है।